स्वास्थ्य

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उसके 4 वैलनेस सेंटर पर 729 लोगों को पड़े कोरोना के टीके

महिला दिवस को लेकर केंद्रों पर की गई थी विशेष व्यवस्था

बांका-

महिला दिवस के मौके पर जिले में टीकाकरण की बेहतर व्यवस्था की गई थी महिलाओं के लिए खास प्रबंध किया गया था. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उसके चार वैलनेस सेंटर पर 729लोगों को सोमवार को कोरोना के टीके दिए गए. इनमें से 700 सिर्फ महिलाएं थीं. इसके अलावा स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, बीमारों और बुजुर्गों को भी टीके पड़े. इसके अलावा टीका का दूसरा बूस्टर डोज भी दिया गया.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि महिला दिवस को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने खास तैयारी कर रखी थी. हर जगह पर महिलाओं के लिए विशेष इंतजाम थे. हमारे यहां ही सिर्फ 700 से अधिक महिलाओं को कोरोना के टीके पड़े. महिलाओं के अलावा अन्य लोगों को भी कोरोना के टीके और बूस्टर डोज दिये गये.

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया थी आसान: डॉ चौधरी ने बताया कि सभी केंद्रों पर लाभुकों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान कर दी गई थी, ताकि टीकाकरण में किसी तरह की परेशानी नहीं हो. लाभुकों को सिर्फ आधार कार्ड लेकर आना था. इसके बाद वहां पर तैनात डाटा ऑपरेटर लाभुक का रजिस्ट्रेशन कर दे रहे थे और टीकाकरण हो जा रहा था. इसके अलावा जो लोग खुद से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके आए थे उनका भी टीकाकरण किया गया.

30 मिनट तक की गई निगरानी: डॉ चौधरी ने बताया कि टीकाकरण के बाद सभी लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की गई. इसे लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की एक टीम पांचों केंद्रों पर तैनात थी. निगरानी के दौरान किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर लाभुक को बूस्टर डोज की तारीख बता कर घर जाने दिया गया.

पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना का टीका: डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है. इससे किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान दिए बगैर टीकाकरण के लिए केंद्र पर पहुंचे. कोरोना का टीका ले लेने के बाद आप सुरक्षित हो जाएंगे. इसके अलावा आपसे किसी दूसरे व्यक्ति में भी संक्रमण नहीं होगा.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button