स्वास्थ्य

जिले के सभी पीएचसी और हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर विश्व वृद्धजन दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन

-हलसी बुनियादी सेवा केंद्र में वृद्ध सम्मान समारोह कार्यक्रम किया गया आयोजन,

-अंगवस्त्र से वृद्ध को किया गया सम्मानित

-जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक ने किया विधिवत उदघाटन

लखीसराय, 01 अक्तूबर, 2020
विश्व वृद्धजन दिवस के अवसर पर गुरूवार को जिले के हलसी बुनियादी सेवा केंद्र पर वृद्ध सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक प्रेमलता कुमारी ने हलसी निवासी स्वतंत्रता सेनानी 83 वर्षीय वृद्ध शिवधर महतो एवं 86 वर्षीय महिला जायरा खातुन को अंग वस्त्र देकर किया। इसके अलावे जिला स्वास्थ्य समिति के पदाधिकारियों और कर्मियों द्वारा समाज के बुजुर्ग व्यक्तियों का सम्मान किया गया। इस दौरान पदाधिकारियों व कर्मियों ने वृद्ध का कुशल-क्षेम पूछे और उनके समस्याओं को जाना। साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया गया।

बुजुर्गों का स्वास्थ्य समेत अन्य आवश्यकता का रखें ख्याल

इस मौके पर लखीसराय के सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक प्रेमलता कुमारी ने कहा कि मौजूद लोगों से यह अपील किया कि अपने घरों में बुजुर्गों का स्वास्थ्य समेत अन्य आवश्यकता का ख्याल रखें। जैसे कि, खान-पान, उनके जरूरी आवश्यकता आदि का ध्यान रखें। बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करें, उनका भावनात्मक ख्याल रखना भी जरूरी है।

जिले के सभी पीएचसी समेत अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में वृद्धों का किया गया स्वास्थ्य जाँच

जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ आत्मानंद राय ने बताया कि विश्व वृद्धजन दिवस के अवसर पर जिले के सभी पीएचसी, सीएचसी, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, अनुमंडल अस्पताल समेत अन्य स्वास्थ्य संस्थानों में वृद्ध व्यक्तियों का चिकित्सकों द्वारा बारीकी के साथ स्वास्थ्य जाँच किया गया। साथ ही उन्हें रहन-सहन, खानपान समेत सम्मानपूर्वक जानकारी दी गई। स्वस्थ शरीर के लिए नियमित रूप से व्यायाम, वाक आदि करने की भी जानकारी दी गई। जाँच के दौरान वृद्ध का मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान-नाक -गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच के साथ ही बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह दी गयी। साथ ही आए परिजनों को बुजुर्गों को समय पर दवाई खिलाने, खान-पान का ख्याल रखने आदि की चिकित्सकों द्वारा जानकारी दी गई।

जिस घर में बुजुर्ग रहेंगे खुशहाल, उस घर में रहेंगी खुशियाँ

जिस घर में बुजुर्ग खुशहाल रहेंगे, उस घर में ही खुशियाँ का माहौल होगी और परिवार के अन्य सदस्य भी खुशहाल रहेंगे। इसलिए बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करें और उनका विशेष ख्याल रखें। क्योंकि बुजुर्ग ही घर की खुशहाली है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button