राज्य

हाईपरटेंशन से ग्रसित लोग तनाव से रहें दूर

नियमित दिनचर्या से कोरोना को दें मात

जीवनशैली में बदलाव लाकर रहें स्वस्थ
बांका, 7 अगस्त
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। लोग भी घरों में कैद हैं। इस वजह से लोगों का घूमना-फिरना भी बंद है। मॉर्निग वॉक करने वाले चाहकर भी नहीं जा पाते हैं। दिनचर्या प्रभावित होने से कुछ लोग तनाव में आ जाते हैं। हाईपरटेंशन से ग्रसित लोगों के लिए ऐसी परिस्थिति खतरनाक हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि घर पर ही रहकर अपनी जीवनशैली को इस तरह बनाएं कि तनाव नहीं हो। नियमित दिनचर्या से आप हाईपरटेंशन से मुक्त हो सकते हैं साथ ही कोरोना को मात दे सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कुछ तरीके, जिसे अमल में लाकर आप स्वस्थ रह सकते हैं।
खान-पान में करना होगा सुधार: हाईपरटेंशन से बचाव के लिए हमें सबसे पहले खान-पान में सुधार करना होगा। शहरी पीएचसी के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी बताते हैं कि इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए सही खानपान होना बहुत जरूरी है। नमक और हाई पोटेशियम वाले पदार्थों का कम से कम सेवन करना चाहिए। भोजन में कम मात्रा में नमक लेने से हाईपरटेंशन की समस्या से बचा जा सकता हैं। खाने में हरी सब्जियों और सलाद का प्रयोग अधिक से अधिक करें। अधिक तेल मसाले के सेवन से बचना चाहिए। दूध और दही के ऊपर से छाली को हटाकर उसका सेवन करें।
लें भरपूर नींद: डॉ. चौधरी कहते हैं नींद पूरी नहीं होने से भी तनाव बढ़ता है। अभी जब घर में ही रहना है तो आठ घंटे सोने की कोशिश करें। हां, एक रूटिन के तहत नींद को पूरी करें। रात में जल्द सोएं और सुबह जल्द उठें। सुबह जल्द उठने से दिनभर ताजगी का अहसास होता है। कोशिश करें कुछ समय तक योग भी करें। इससे दिन खुशनुमा बीतेगा और तनाव से भी मुक्त रहेंगे।
सकारात्मक सोच रखे: तनाव से खुद को दूर रखने के लिए खुश रहना भी जरूरी है। इसके लिए सबसे जरूरी है खुशमिजाज और सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहें। नकारात्मक लोगों के साथ उठने-बैठने से बचें, क्योंकि उससे आप भी नकारात्मक हो सकते हैं। दिमाग में सकारात्मक सोच लाने की कोशिश करें। यह तरीका अपनाने से भी तनाव से मुक्त रहेंगे।
नशें को कहें ना: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नशा एक बुरी लत है। इससे सभी लोगों को दूर रहना चाहिए। हाईपरटेंशन के शिकार लोगों को तो इससे खास दूरी बनाकर रहना चाहिए। शराब, धूम्रपान या फिर तंबाकू को बिल्कुल भी हाथ नहीं लगाएं।
दवा का सेवन नहीं छोड़े: हाईपरटेंशन के मरीज को नियमित दवा लेनी चाहिए। दवा छूटने से यह बीमारी खतरनाक स्टेज में पहुंच जाता है। सभी तरह की सावधानियों को बरतते हुए डॉक्टर के बताए अनुसार दवा को लेते रहें। साथ ही अगर संभव हो तो नियमित तरीके से हाईपरटेंशन की जांच भी कराते रहें।
इन बातों का रखें ध्यान
1. विटामिन-सी से भरपूर फल खाएं।
2.  हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं।
3. ऑयली चीजों और जंक फूड से बचें।
4. चीनी का इस्तेमाल कम से कम करें।
5. केवल पौष्टिक और संतुलित आहार ही लें।
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button