राज्य

अनमोल नारंग यूएस सैन्य अकादमी से ग्रेजुएट होने वाली पहली सिख महिला

अनमोल नारंग का जन्म अमेरिका में हुआ. वहीं उनकी परवरिश जॉर्जिया के रोजवेल में हुई

नईदिल्ली-

भारतीय मूल की अनमोल नारंग अमेरिकी सैन्य अकादमी से ग्रेजुएट होने वाली पहली सिख लेफ्टिनेंट बन गई हैं. यह भारत के लिए गर्व भरा पल है. नारंग ने बताया था, मैं शनिवार को वेस्ट प्वाइंट से ग्रेजुएट होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए उत्साहित और सम्मानित हूं।

अनमोल नारंग का जन्म अमेरिका में हुआ. वहीं उनकी परवरिश जॉर्जिया के रोजवेल में हुई। उन्होंने जॉर्जिया प्रौद्योगिकी संस्थान से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और उसके बाद वेस्ट प्वाइंट गईं जहां वह परमाणु इंजीनियरिंग में शनिवार को ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करेंगी। वह वायु रक्षा प्रणाली में करियर बनाना चाहती हैं।

नारंग ने बताया जॉर्जिया में मुझे घर से पूरा सपोर्ट मिला है. मैं खुश हूं कि अपने लक्ष्य तक पहुंच पाई हूं. मैं सिख अमेरिकियों को बताना चाहती हूं हम किसी भी क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

वहीं, अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने बताया कि अनमोल नारंग ओक्लाहोमा में बेसिक ऑफिसर लीडरशिप कोर्स पूरा करेंगी और इसके बाद उन्हें जनवरी में जापान के ओकीनावा में पहली पोस्टिंग के लिए भेजा जाएगा। अनमोल नारंग ने बताया कि उनके दादाजी भारतीय सेना में जवान थे। जिसके बाद से ही उन्हें सेना में करियर बनाने की सोची थी।

अपने परिवार के हवाई अड्डा, होनोलूलू में पर्ल हार्बर नेशनल मेमोरियल का दौरा करने के बाद वेस्ट प्वाइंट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की थी। बताया गया, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वेस्ट प्वाइंट में ग्रेजुएशन सेरेमनी में भाषण देंगे और वे अनमोल नारंग का परिचय भी देंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button