राज्य

कोरोना के साथ गर्मी ने बढ़ाई चुनौती, रहें सतर्क

चिलचिलाती धूप में डिहाइड्रेशन का रहता है खतरा

उमस भरी गर्मी में खुद के स्वास्थ्य के प्रति रहें सजग

भागलपुर, 19 मई

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच चिलचिलाती गर्मी ने लोगों की चिंताएं और बढ़ा दी हैं। पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी कर रही है। तापमान भी लगभग 38 डिग्री रह रहा है। ऐसे में डिहाइड्रेशन का भी खतरा रहता है। इसलिए हमें कोरोना के साथ-साथ गर्मी से बचाव पर भी ध्यान देना जरूरी है। विशेषकर ऐसे नुस्खे पर ध्यान देने की जरूरत है, जिससे गर्मी और कोरोना दोनों से बचाव हो सके।

निजी चिकित्सक डॉ. विनय कुमार झा कहते हैं कि पहले लोगों में यह भ्रम था कि तापमान बढ़ने पर कोरोना खत्म हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसिलए जरा सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। खासकर ऐसी कड़ी धूप में लोग जहां-तहां रुककर पानी पी लेते हैं या फिर किसी और तरह का शीतल पेय का सेवन कर लेते हैं। इससे बचना चाहिए।

 

घरों से कम निकलें: डॉ. झा कहते हैं कि गर्मी और कोरोना दोनों से बचने का सबसे आसान उपाय है घर पर रहना। घर से बहुत जरूरत पड़ने पर ही निकलें। घर में रहने से कोरोना के संक्रमण का खतरा तो कम होगा ही। साथ ही गर्मी से भी बचाव होगा। इसलिए कम से कम बाहर जाएं। अगर निकलना ही पड़े तो चेहरे को कपड़े से ढककर जाएं।

 

घर में बने पेय पदार्थ का सेवन करें: ओआरएस घोल, घर में बना पेय पदार्थ, पानी, नींबू का पानी और छाछ का प्रयोग खूब करें। चाय और कॉफी कम-से-कम पीने की कोशिश करें। अगर ना पीएं तो यह सबसे अच्छा होगा। घर को भी ठंडा बनाकर रखें। धूप से बचाव के लिए खिड़की और दरवाजे को पर्दे से ढककर रखें। दोपहर में खाना बनाने जैसे काम से बचें।

 

तैलीय व मसालेदार भोजन से बचें: किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को ज्यादा तला और भुना हुआ भोजन से बचना चाहिए। पूरी तरह से पके हुए भोजन का सेवन करें। दाल या सब्जी में तेल और मसाले की मात्रा कम से कम हो। अगर उबला हुआ भोजन करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा। एक बार में अधिक खाने से बचें। थोड़-थोड़ा कर खाएं।

 

नशे के सेवन से बचें: नशा किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नाश कर देता है। इसलिए किसी भी तरह के नशे के सेवन से बचना चाहिेए। धूम्रपान नहीं करें। तंबाकू या गुटखे खाकर जहां-तहां नहीं थूकें। इससे दूसरे लोगों में भी कोरोना के संक्रमण का खतरा रहता है।

 

हाथ और चेहरा नियमित तौर पर धोएं: बार-बार हाथ धोने से कोरोना से तो बचाव होगा ही। साथ ही पानी के इस्तेमाल से गर्मी से भी बचाव होगा। कम-से-कम एक घंटे के अंतराल के बाद हाथ धोने की कोशिश करें। हाथ को अच्छी तरह धोने के बाद चेहरे पर भी पानी मार सकते हैं। इससे गर्मी से भी बचाव होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button