विविध

योग शारीरिक ही नहीं, मानसिक तौर पर भी रखता है स्वस्थ

-लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाता है मजबूत
-रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से बीमारियों से होता है बचाव

बांका-

अंतर्राष्ट्रीय  योग दिवस मंगलवार को मनाया गया। इसे लेकर तमाम तरह के कार्यक्रम हुए। लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया। काफी लोगों ने योग भी किया, लेकिन यह महज औपचारिकता न बनकर रह जाए। इसे जारी रखने की जरूरत है। योग्  को लेकर जो भी बातें आपने  सीखी, उस पर अमल करने की जरूरत है। योग के जो-जो आसन सिखाए गए, उसे घर या फिर मैदान पर करते रहें। प्रतिदिन योग करने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे जल्दी किसी बीमारी की चपेट में नहीं आता है। अगर आ भी गया तो उससे जल्द उबर जाता है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि योग या फिर व्यायाम लोगों को लगातार करने रहना चाहिए। इससे शरीर तो स्वस्थ रहता ही है, साथ में बीपी, शुगर जैसी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने वाले लोगों को तो योग करने से काफी राहत मिलती है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि योग करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है। साथ में यह मानसिक तौर पर भी लोगों को स्वस्थ रखता है। इसलिए लोगों को प्रतिदिन योगा करने की आदत डालनी चाहिए। योग्  करने से शरीर की गतिविधियां बढ़ती हैं, जिससे कई मायनों में मदद मिलती है। 
मानसिक अनुशासन बनाए रखता हैः योग करने से मन में भटकाव नहीं होता है। शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में भी मदद करता है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। इन्हीं कारणों से योग की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।
तनाव कम करने में मिलती है मददः योग करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है। तनाव का होना इन दिनों एक आम बात है जिससे शरीर और मन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण लोगों को सोते समय दर्द, गर्दन का दर्द, पीठ दर्द, सिरदर्द, तेजी से दिल का धड़कना, हथेलियों में पसीने आना, असंतोष, क्रोध, अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता जैसी गंभीर समस्याएं पैदा होती हैं। समय गुजरने के साथ इन प्रकार की समस्याओं का इलाज करने में योग वास्तव में प्रभावी है। यह एक व्यक्ति को ध्यान और सांस लेने के व्यायाम से तनाव कम करने में मदद करता है और एक व्यक्ति के मानसिक कल्याण में सुधार करता है। नियमित अभ्यास मानसिक स्पष्टता और शांति बनाता है जिससे मन को आराम मिलता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button