स्वास्थ्य

मायागंज अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट में सामान लगाने का काम शुरू

जिले में कुल 5 ऑक्सीजन प्लांट को जल्द शुरू करने की हो रही कवायद

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग सजग

भागलपुर, 27 सितंबर

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी सजग है। इसे लेकर काफी तैयारी चल रही है। इसी सिलसिले में जिले में 5 नए ऑक्सीजन प्लांट लगने हैं। इनमें से सदर अस्पताल, नवगछिया अनुमंडल अस्पताल और कहलगांव अनुमंडल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का काम पूरा हो गया है। सदर अस्पताल में तो ट्रायल भी सफल रहा है। यह तीनों प्लांट जल्द ही शुरू हो सकता है। इसी कड़ी में मायागंज अस्पताल में बनने वाले 2 ऑक्सीजन प्लांट में से एक का काम लगभग पूरा हो चुका है। जिस ऑक्सीजन प्लांट का काम लगभग पूरा हो गया है, उसमें सामान लगाने का काम सोमवार को शुरू हो गया। जल्द ही यह ऑक्सीजन प्लांट भी पूरी तरह से तैयार हो जाएगा और इसका भी ट्रायल होगा।

मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ असीम कुमार दास ने बताया कि यहां पर बनने वाले दोनों ऑक्सीजन प्लांट को जल्द शुरू करने की कवायद चल रही है। एक का काम लगभग आखिरी चरण में है। दूसरे प्लांट का भी काम ठीक से चल रहा है। कोरोना की तीसरी लहर अगर आती है तो उससे पहले सभी तरह की व्यवस्था करने में लगे हैं। अगर तीसरी लहर आती है तो किसी भी मरीज को ऑक्सीजन की कमी ना हो, इसे लेकर सारी व्यवस्था की जा रही है।

सैकड़ों लोगों को हो सकेगी ऑक्सीजन की आपूर्ति: सिविल सर्जन डॉ उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के मामले में भागलपुर जिला जल्द ही आत्मनिर्भर हो जाएगा। सभी प्लांट शुरू हो जाने के बाद जिले में एक दिन में सैकड़ों लोगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। यहां पर दो ऑक्सीजन प्लांट पहले से ही है। एक बरारी स्थित बियाड़ा में तो दूसरा अकबरनगर में है। नवगछिया कहलगांव और सदर अस्पताल का ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही शुरू हो जाएगा।

मायागंज में 15 जिलों के आते हैं मरीज: मायागंज अस्पताल में बिहार और झारखंड के 15 जिलों से मरीज इलाज के लिए आते हैं। कोरोना काल के दौरान भी बड़ी संख्या में बिहार के कोसी-सीमांचल और झारखंड के मरीज यहां पर इलाज कराने के लिए आए थे। जब यहां पर दोनों ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा तो उन मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। साथ ही कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button