स्वास्थ्य

ग्रीन चैनल कार्यक्रम से सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य सेवा

– केयर इंडिया के सहयोग से जिले में स्वास्थ्य कर्मियों को मिला प्रशिक्षण
जिले में कार्यक्रम की हुई शुरुआत, क्रियान्वयन को स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जा चुका है प्रशिक्षण
– बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवा, लोगों को मिलेगी समुचित सुविधा

जमुई, 21 अक्टूबर।
स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति लगातार कवायद कर रही है। समिति हर हाल में बेहतर स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने को लेकर कटिबद्ध दिख रही है । इसी कड़ी में बुधवार को जिले में ग्रीन चैनल कार्यक्रम की शुरुआत हुई । इसके सफल क्रियान्वयन और बढ़ावा देने के लिए के लिए पूर्व में ही जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति में दिया गया । इस प्रशिक्षण से ग्रीन चैनल कार्यक्रम को ना सिर्फ बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्वास्थ्य सेवा भी बेहतर होगी । लोगों को आसानी से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाएगी।

– बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवा और सशक्त होंगे स्वास्थ्य कर्मी
जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश प्रसाद ने बताया कि ग्रीन चैनल कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा तो बेहतर होगा ही इसके अलावे स्वास्थ्य विभाग के एएनएम, आशा समेत अन्य कर्मी सशक्त भी होंगे। साथ ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा।

– प्रसव से लेकर दवाई तक की व्यवस्था होगी सुदृढ़ : –
ग्रीन चैनल कार्यक्रम से सुरक्षित प्रसव को भी बल मिलेगा। इसके लिए उक्त कार्यक्रम के तहत एएनएम को प्रसव कराने की नई तकनीक के बारे में लगातार प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावे दवाई समेत अन्य स्वास्थ्य सेवा में सकारात्मक बदलाव होगा।

– स्वास्थ्य कर्मियों को सामान ढोने से मिलेगी निजात : –
ग्रीन चैनल कार्यक्रम से स्वास्थ्य कर्मियों की परेशानियाँ भी दूर होंगी। इन कार्यक्रमों के तहत ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को समय पर पूरा संसाधन उपलब्ध कराया जा सके और सामान ढोने की समस्या से निजात मिल सके।

– लाभार्थी स्तर पर सेवाओं की मांग को प्रोत्साहित किया जाएगा
ग्रीन चैनल कार्यक्रम के तहत आशा एवं एएनएम के सहयोग से सामुदायिक स्तर पर गर्भावस्था, मातृ-शिशु पोषण, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण संबंधी सेवाओं की सुलभता सुनिश्चित करने के साथ उसकी गुणवत्ता भी सुधारी जाएगी। एवीडी किट में ग्लूकोमीटर, फीडर डॉप्लर, बीपी मशीन, ब्लड सुगर जांच सहित कई जरूरत की किट उपलब्ध रहेगी। इस किट बैग की मदद से समय पर एएनएम लाभार्थी को स्वास्थ्य लाभ दे सकेंगी।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– व्यक्तिगत साफ – सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– हमेशा दो गज की शारीरिक – दूरी का पालन करें।
– मास्क और सैनिटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
– अपरिचित लोगों से बातचीत के दौरान आवश्यक गाइडलाइन का ध्यान रखें।
– भीड़ – भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button