देश

मोदी सरकार के अंतिम पूर्णकालिक बजट में 100 साल के भारत की झलक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी बुधवार 1 फरवरी को साल 2023-24 का वार्षिक बजट पेश किया. यह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी बुधवार 1 फरवरी को साल 2023-24 का वार्षिक बजट पेश किया. यह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है. सरकार के इस अंतिम पूर्ण बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास और सबका विश्वास के नारे के साथ ही विकसित भारत के संकल्प की झलक है। एक तरफ गरीब, मध्यमवर्गीय लोगों के लिए राहत दी गई तो दूसरी ओर 100 साल के भारत के लिए ब्लू प्रिंट भी नजर आता है।

मध्यमवर्ग के लोगों को टैक्स कर में राहत
वैश्विक मंदी के कारण महंगाई के बोझ से परेशान आम लोग लंबे समय से सरकार से टैक्स छूट की उम्मीद कर रहे थे। और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सैलरी पाने वालों को 7 लाख की सालाना कमाई पर टैक्स छूट का ऐलान कर बड़ी राहत दी है।

नया टैक्स स्लैब
3 लाख से 6 लाख – 5%
6 लाख से 9 लाख – 10%
9 लाख से 12 लाख – 15%
12 लाख से 15 लाख – 20%
15 लाख से ज्यादा – 30%

किसानों की सशक्तिकरण के लिए ऋण का बढ़ा दायरा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट की शुरुआत करते ही देश के करोड़ों अन्नदाताओं के लिए पिटारा खोला जिसमें किसानों की आर्थिक लाभ देने के लिहाज से 20 लाख करोड़ रुपए तक कृषि ऋण का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही पीपीपी मॉडल पर फसलों के उत्पादन को बढ़ावा देने, 3 सालों में 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए बढ़ावा देने सहित उचित भंडारण की व्यवस्था, कृषि को डिजिटल और स्टार्टअप्स से जोड़ने की बात शामिल है।

महिलाओं के लिए विशेष योजना

बजट में महिलाओं के लिए विशेष ऐलान किया गया है। महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू की जाएगी। इसमें 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी।

80 करोड़ लोगों को अगले एक साल के लिए मुफ्त अनाज
बजट में कोरोना महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त अन्न योजना को अगले एक साल तक के लिए जारी रखने का ऐलान किया गया है। इसके लिए सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया है

रोजगार सृजन के लिए बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की जाएगी। युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे. इसके तहत 47 लाख युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ मिलेगा।

MSME को बड़ी राहत
कोविड महामारी से प्रभावित MSME सेक्टर के लिए बजट में वित्तीय सहायता देने के ऐलान किया गया है। फेल हो चुकी MSME के लिए रिफंड स्कीम लाई जाएगी। इसके अलावा MSME के लिए नई डिजिटल लॉकर योजना लाने की भी बात कही गई है।

2070 तक कार्बन उत्सर्जन को कम करने का लक्ष्य

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए ग्रीन एनर्जी को बढावा दिया जाएगा जिसके तहत ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के लिए 19700 करोड़, उर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ का पूंजी निवेश और नवीकरणीय उर्जा के क्षेत्र में 20700 करोड़ का निवेश का प्रस्ताव रथा गया है।


ईज ऑफ लिविंग के लिए कई फैसले

आम लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए भी कई बड़े ऐलान किए गए। जिसमें
-50 अतिरिक्त एयरपोर्ट और वॉटर वेज बनाने का लक्ष्य
-अर्बन इन्फ्रा के लिए हर साल 10,000 करोड़
-ट्रांसपोर्ट इन्फ्रा के लिए 75 हजार करोड़ का फंड
-रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75000 करोड़
-रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट
-नवाचार व शोध के लिए बनेगी नई राष्ट्रीय डाटा शासन नीति
-केवाईसी की प्रक्रिया और आसान बनाई जाएगी
-एकीकृत फाइलिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी
-पहचान पत्र के रूप में पैन मान्य होगा
-नगर निगम भी अपने बांड ला सकेंगे
शामिल है

लेखक – विवेकानंद शांडिल्य

यह भी पढ़ें – प्रोग्रेसिव बजट है, जिसमें शिक्षा पर जोर के लिए कई प्रावधान -रविश रोशन, डायरेक्टर, सीईजीआर

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button