स्वास्थ्य

एएनएम बच्चों को लगाएंगी टीका, परिजनों को इसके फायदे गिनाएंगी

-शहरी क्षेत्र के एएनएम को नियमित टीकाकरण को लेकर किया गया दक्ष
-जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने एनएम को दी कई महत्पूर्ण जानकारी

भागलपुर, 23 नवंबर। शहरी क्षेत्र में नियमित टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने सहयोगी संस्थाओं के साथ एक बैठक की। बैठक में डब्ल्यूएचओ के एसएमसी डॉ सुभान अली, यूनिसेफ के एसएमसी अमित कुमार, बीएमसी पीतांबर कुमार व अजीत कुमार, डब्ल्यूएचओ के गोपाल शंकर चौधरी, यूएनडीपी के संदीप सिंह और पीसीआई के नवीन कुमार मौजूद थे। इनके साथ शहरी क्षेत्र में नियमित टीकाकरण में भाग लेने वाली एएनएम भी मौजूद थीं। इनलोगों के साथ जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने नियमित टीकाकरण को लेकर महत्वपूर्ण रणनीति बनाई। मौके पर मौजूद एएनएम को कहा गया कि आप क्षेत्र में जाकर टीकाकरण किस तरह करती हैं, यहां पर करके दिखलाइए। एएनएम ने जब करके दिखाया तो जहां कमी लगी उसे कैसे ठीक करना है, इस बारे में बताया। साथ ही बेहतर करने वाले एएनएम को प्रोत्साहित भी किया गया।
एएनएम को चार तरह की महत्वपूर्ण जानकारी दी गईः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि बैठक के दौरान एएनएम को टीकाकरण की महत्वपूर्ण बारीकियों को बताया गया। उन्हें समझाया गया कि कैसे नियमित टीकाकरण को बेहतर कर शत प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बैठक के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि एएनएम को नियमित टीकाकरण के दौरान चार तरह की महत्वपूर्ण जानकारी परिजनों से साझा करने के लिए कहा गया। सबसे पहली महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि अगर एएनएम किसी बच्चे को टीका लगाती है तो उसके परिजनों को यह भी बताने के लिए कहा गया कि इस टीके से किस बीमारी से बचाव होगा। इससे परिजनों की जानकारी बढ़ेगी और वह आगे भी टीकाकरण के लिए बच्चे को समय पर केंद्र लाएंगे।
परिजन अपने साथ रखें कार्डः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि एएनएम को दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी यह दी गई कि परिजनों को यह भी बताएं कि अगला टीका कब पड़ेगा, ताकि वह समय पर अपने बच्चे को टीकाकरण के लिए ला सकें। एएनएम को तीसरी महत्वपूर्ण जानकारी यह दी गई अगर समय पूरा हो गया हो और वह क्षेत्र से बाहर हों तो अपने साथ कार्ड रखें। ताकि जहां पर हों, वहीं पर बच्चे को टीका लगवा सकें। इससे टीकाकरण का समय खत्म नहीं होगा और बच्चे को समय पर टीका लग जाएगा।
बुखार होने पर घबराएं नहीं परिजनः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि एएनएम को चौथी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह दी गई कि अगर टीका देने के बाद बच्चे को बुखार आ जाता है तो परिजनों को बताएं कि घबराने की जरूरत नहीं । एएनएम के पास दवा रहती है जो बच्चे को पिलाने पर वह ठीक हो जाएगा। आमतौर पर पेंटा का टीका देने पर बच्चे को बुखार आता है, लेकिन दवा दे देने के बात वह ठीक हो जाता । पेंटा का टीका बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे पांच तरह की बीमारियों से बच्चे का बचाव होता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button