स्वास्थ्य

परिवार नियोजन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को किया गया पुरस्कृत

 

– जिले के दो डाॅक्टर समेत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के 16 स्वास्थ्य कर्मियों को किया गया सम्मानित 
– सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में आयोजित समारोह में किया गया पुरस्कृत 

लखीसराय, 31 मार्च-

अपने-अपने क्षेत्र में बेहतर और उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के तमाम पदाधिकारियों और कर्मियों को लगातार सम्मानित और पुरस्कृत किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को सिविल सर्जन कार्यालय परिसर स्थित सभागार हाॅल में एक जिला स्तरीय पुरस्कार वितरण सह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें परिवार नियोजन अभियान में तमाम चुनौतियों के बावजूद बेहतर और उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के डाॅक्टर, एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं को सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी, एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती, डीपीएम (हेल्थ) मो खालिद हुसैन, केयर इंडिया के डीटीएल नवेद उर रहमान, एफपीसी अनुराग गुंजन के हाथों पुरस्कृत किया गया।साथ ही सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की गई। इस मौके पर डीपीसी सुनील कुमार, आरबीएसके कंसल्टेंट डाॅ शिवशंकर कुमार समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

– जिले के दो डाॅक्टर समेत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के 16 स्वास्थ्य कर्मियों को किया गया पुरस्कृत : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया पुरस्कार वितरण सह सम्मान शिविर में जिले के दो डाॅक्टर समेत कुल 16 चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें हलसी सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ राजेश भारती एवं रेफरल अस्पताल बड़हिया के चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ उमेश प्रसाद सिंह समेत विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों के 06 एएनएम एवं 08 आशा कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया गया। कहा कि सभी प्रतिभागी ने तमाम चुनौतियों के बाबजूद परिवार नियोजन में पूरी मजबूती के साथ उत्कृष्ट कार्य किए थे। मैं सभी प्रतिभागियों की मेहनत की सराहना करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ। 

– पुरस्कृत होने वाले प्रतिभागियों का परिवार नियोजन में रहा सराहनीय योगदान : 
एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया सभी पुरस्कृत होने वाले प्रतिभागियों का परिवार नियोजन अभियान में सराहनीय योगदान रहा है। तमाम चुनौतियों के बावजूद ये लोग अपनी जिम्मेदारी पर पूरी मुस्तैदी के साथ डटे रहे और घर-घर जाकर एक-एक योग्य लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया। जिसका सकारात्मक परिणाम भी रहा। उन्होंने बताया इस तरह का सम्मान समारोह उत्कृष्ट और बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों का हौसला बढ़ाने के लिए अच्छी पहल है। इससे ना सिर्फ सम्मानित होने वाले कर्मियों को सम्मान मिलता बल्कि, पूरे इलाके का मान-सम्मान भी बढ़ता है। इसलिए, मैं सभी कर्मियों से अपील करता हूँ कि सभी लोग इसी तरह अपनी मेहनत की बदौलत आगे बढ़ते रहें और पूरे संस्थान व इलाके का मान-सम्मान बढ़ाते रहें। 

– कोविड के दौर में भी घर-घर जाकर पहुँचाते परिवार नियोजन के संदेश : 
केयर इंडिया के एफपीसी अनुराग गुंजन ने बताया, कोविड के मुश्किल भरे दौर में जहाँ लोग घरों से बाहर निकलना खुद को महफूज नहीं समझ रहे थे व अपनों से दूरी बनाने लगे थे। उस मुश्किल भरे दौर में पुरस्कृत होने वाले सभी एएनएम और आशा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर सामुदायिक स्तर पर सभी लोगों तक परिवार नियोजन के संदेश को पहुँचाने में सफल रहे। उस मुश्किल भरे दौर में भले ही स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन के स्थाई साधन बंद हो गए थे। किन्तु, ये सभी पुरस्कृत होने वाले स्वास्थ्य कर्मी प्रत्येक योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को तमाम चुनौतियों के बावजूद तत्काल अस्थाई साधन को अपनाने के लिए सुरक्षा किट उपलब्ध कराते रहे। जिसका सकारात्मक परिणाम भी रहा और बड़ी संख्या में लाभार्थी वैकल्पिक तौर पर अस्थाई साधन को अपनाने के लिए आगे आए।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button