स्वास्थ्य

थोड़ी से सावधानी और मच्छरदानी के नियमित इस्तेमाल से डेंगू के संक्रमण से रहें दूर : सिविल सर्जन

– सदर अस्पताल सहित जिला के सभी अस्पतालों में उपलब्ध है डेंगू की जांच और उपचार की समुचित व्यवस्था
– नगर निगम के विभिन्न वार्डों में डेंगू से बचाव के लिए फॉगिंग शुरू : डीवीबीडीसीओ

मुंगेर, 06 अक्टूबर। थोड़ी से सावधानी और मच्छरदानी के नियमित इस्तेमाल से डेंगू के संक्रमण से दूर रह सकते हैं । उक्त बात गुरुवार को मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने कही। उन्होंने बताया कि डेंगू के बढ़ते संक्रमण से कतई घबराने की जरूरत नहीं है। थोड़ी से सावधानी और मच्छरदानी के नियमित इस्तेमाल से काफी हद तक डेंगू के संक्रमण से बचा जा सकता है। इसके साथ ही सभी लोग अपने घर के आसपास किसी भी स्थिति में जलजमाव नहीं होने दें। फ्रिज, कूलर, गमला सहित अन्य टूटे फूटे सामानों में जमा पानी को तत्काल बदल दें। डेंगू का मच्छर साफ पानी में भी पनपता और दिन में भी कटता है। इसलिए किसी भी बर्तन में पानी जमा नहीं होने दें। दिन में भी यदि सोते हैं तो मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपने घर के आसपास गड्ढों को भर दें जिसमें पानी जमा हो और खुले नालों को तत्काल ढकवा दें।
डेंगू के मद्देनजर फॉगिंग कराने का निर्णय-
डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि सदर अस्पताल सहित जिला के सभी अस्पतालों में डेंगू की जांच और उपचार की समुचित व्यवस्था उपलब्ध हैं । । उन्होंने बताया कि बुधवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में आयोजित डेंगू की समीक्षा बैठक में मुंगेर नगर निगम क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्र में नगर निगम के अधिकारी और कर्मियों से समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मियों के द्वारा फॉगिंग कराने का निर्णय लिया गया है । बुधवार को मुंगेर नगर निगम अंतर्गत गुलजार पोखर के वार्ड नंबर 10, 12 और 13 और गुमटी नंबर 2 के 2, 3 और 4 में फॉगिंग कराई गई। इन स्थानों पर 3 – 3 डेंगू के मरीज मिले थे। इसके साथ ही गुरुवार को गुमटी नंबर 3, दलहट्टा और कृष्णापुरी में खुद उनके नेतृत्व में फॉगिंग कराई गई। इन सभी जगहों से डेंगू के 1 – 1 मरीज मिले थे। इसके साथ ही अगले एक दो दिनों में कोतवाली, मुर्गियाचक, बाटा चौक, धरहरा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत सिंघिया और मुंगेर में भी फॉगिंग कराई जाएगी। इन सभी स्थानों पर एक – एक मरीज मिले हैं। इस प्रकार से कुल 14 मरीज मिले हैं।
ब्लड बैंक में डेंगू के मरीजों के लिए ब्लड प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश-
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ( डीपीएम ) नसीम रजी ने बताया कि जिलाधिकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में आयोजित डेंगू समीक्षा बैठक में बीएमएसआईसीएल से संपर्क स्थापित कर डेंगू किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश मिला है। इसके साथ ही सदर अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीजों के लिए अनिवार्य रूप से मछरदानी कि उपलब्धता सुनिश्चित करने, सदर अस्पताल के पैथोलॉजी में डेंगू की जांच सुनिश्चित करने और ब्लड बैंक में डेंगू के मरीजों के लिए ब्लड प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी को दिया गया है। इसके साथ ही मुंगेर के एपीडीमियोलोजिस्ट को प्रतिदिन सभी प्रखंडों से डेंगू की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त करने और प्रतिदिन एलिजा टेस्ट का सैंपल पीएमसीएच भेजने और 48 घंटा के अंदर रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया है।

डेंगू को लेकर घबराने की आवश्यकता नहीं :
डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू के संक्रमण को लेकर तनिक भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोग मच्छरदानी का नियमित इस्तेमाल करें और अपने आसपास गड्ढों में पानी जमा नहीं होने दें। गड्ढों को तत्काल भरवा दें और आसपास यदि नाला खुला हो तो उसे भी ढक्कन से बंद करवा दें। घर में वैसे सामान जिसमें पानी जमा हो सकता है उसको तत्काल बदल दें। क्योंकि यहां भी डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं। डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पनपते हैं। इसलिए आसपास साफ सफाई का पूरा ख्याल रखें और फॉगिंग करने वाली टीम को पूरा सहयोग दें ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button