स्वास्थ्य

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जनता को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को उन तक पहुंचाने में वार्ड प्रतिनिधि करेंगे सहयोग : उप मुख्य पार्षद

– पीएसआई संस्था के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीसीआई चैलेंज के तहत वार्ड सदस्यों का हुआ उन्मुखीकरण

– नगर निगम सभागार में शहरी मलिन बस्तियों की मैपिंग और लिस्टिंग से संबंधित कार्यशाला में शामिल हुए सभी वार्ड पार्षद

बेगूसराय-

राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत जनता को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को उन तक पहुंचाने में वार्ड प्रतिनिधि करेंगे सहयोग। उक्त आशय कि जानकारी मंगलवार को नगर निगम सभागार में शहरी मलिन बस्तियों कि मैपिंग और लिस्टिंग से संबंधित कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए नगर निगम बेगूसराय कि उप मुख्य पार्षद अनिता राय ने दी। इस कार्यशाला में बेगूसराय नगर निगम के सभी 45 वार्ड के वार्ड पार्षद शामिल हुए। उन्होंने बताया कि हमलोग जनता से जुड़े जनप्रतिनिधि हैं और शहरी क्षेत्र में रहने वाली आम जनता और मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को सरकार द्वारा मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को उन तक पहुंचाना हमलोगों का नैतिक जिम्मेदारी है। पहले हमलोगों को इस तरह कि जानकारी नहीं थी कि सरकार राष्टीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों सहित अन्य सभी लोगों के लिए भी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है। बेगूसराय नगर निगम के सभी वार्ड पार्षद अपने क्षेत्र में सभी लोगों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने में पूरा सहयोग करेंगे। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉक्टर प्रमोद कुमार सिंह, उप मुख्य पार्षद के अलावा नगर निगम के नगर प्रबंधक राजीव कुमार, राष्टीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर अभिषेक रंजन, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम नसीम रजी, आयुष्मान भारत योजना के जिला समन्वयक प्रभात कुमार, पीएसआई इंडिया से शालिनी प्रिया, तसनीम रजी, डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉक्टर सुभाष रंजन झा सहित नगर निगम बेगूसराय के सभी वार्ड पार्षद उपस्थित थे ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए राष्टीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेट अभिषेक रंजन ने बताया कि बेगूसराय नगर निगम क्षेत्र के बाघा, उलाव, बिशनपुर और तेलिया पोखर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कार्यरत है। यहां पर स्वास्थ्य विभाग कि सभी राष्टीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, मेडिकल ओपीडी, रेफरल सेवाएं, काउंसलिंग कि सुविधा और योगाभ्यास कि सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यहां ओपीडी का समय अभी 11 बजे से 7 बजे तक का है। यहां पर 80 से 85 तरह कि दवाइयां उपलब्ध है इसके अलावा 63 प्रकार कि लैब टेस्ट कि भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जनता से जुड़े कई विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर लोगों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कार्य करना है। शहरी क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों को सम्पूर्ण स्वास्थ्य सुविधा कहां और कैसे उपलब्ध हो इसके लिए कार्य करना है। स्वास्थ्य विभाग अन्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों का कैपिसिटी बिल्डिंग, स्किल डेवलपमेंट के साथ- साथ स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवाओं के नियोजन एवं निगरानी मॉनिटरिंग में समुदाय को अपनी सहभागिता से रहा है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग शहरी स्थानीय निकाय जैसे नगर निगम, नगर परिषद, आईसीडीएस, शिक्षा और आवास एवं नगर विकास विभाग के साथ नगर स्वास्थ्य समन्वय समिति का गठन कर बेहतर शहरी स्वास्थ्य का निर्माण कर सकता है।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए पीएसआई इंडिया कि प्रोग्राम मैनेजर शालिनी प्रिया ने बताया कि बेगूसराय शहरी क्षेत्र में कुल 34 नोटिफाईड शहरी मलिन बस्तियां हैं यह आंकड़ा 2011 जनगणना का है अब हो सकता है कि इनमें से कुछ क्षेत्र मलिन बस्ती कि श्रेणी से बाहर आ गए हों और कुछ नई मलिन बस्तियां बन गई हो। आप लोगों के सहयोग से स्वास्थ्य सेवाओं कि पहुंच को जरूरतमंद आबादी तक सुनिश्चित करने के लिए शहरी मलिन बस्तियों कि मैपिंग और लिस्टिंग किया जाना है। इसके लिए सबसे पहले आंकड़ों के स्थानीय श्रोत कि पहचान किया जाना है, इसके बाद अगले चरण में आंकड़ों कि समीक्षा करना है। तीसरे चरण में मानचित्र और सूची बनाना है, अगले चरण में पुष्टि करके सूची और मानचित्र को अंतिम रूप देना है और अंतिम चरण में मैपिंग और लिस्टिंग डाटा का उपयोग करना है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान कार्यक्रम के तहत सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रत्येक महीने कि 9 तारीख को सुरक्षित मातृत्व दिवस और प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को एडोलसेंट फ्रेंडली हेल्थ डे मनाया जाता है। फैमिली प्लानिंग के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि बेगूसराय के सभी चारों शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 2022 कि तुलना में 2023 में ग्राफ बेहतर दिख रहा है । इन सभी केंद्रों पर कंडोम, आईयूसीडी, ओसीपी, अंतरा, छाया के इस्तेमाल में 2022 कि तुलना में बढ़ोतरी हुई है। आप लोगों के सहयोग से इस वर्ष और भी सुधार देखने को मिलेगा ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button