स्वास्थ्य

18 को बांका और रजौन प्रखंड में लगेगा स्वास्थ्य मेला

-आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मेला का आयोजन
-अधिक से अधिक लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का लक्ष्य
बांका, 15 अप्रैल।
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिले में 18 से 22 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। इन पांच दिनों में सभी प्रखंडों को एक-एक दिन मेले का आयोजन किया जाएगा। इसकी शुरुआत बांका सदर और रजौन प्रखंड से हो रही है। स्वास्थ्य मेला के सफल आयोजन को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बांका जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र जारी कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए हैं। इसे लेकर जिला स्वास्थ्य समिति में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ. रविंद्र नारायण ने बताया कि मेला के तहत जिले के अधिक से लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का लक्ष्य है। जांच से लेकर इलाज तक की सुविधा मेला के दौरान लोगों को मिलेगी। सामान्य रोग से लेकर गंभीर से गंभीर बीमारियों के इलाज की व्यवस्था की जाएगी। जिस बीमारी का इलाज मेला के दौरान हो जाएगा, उसका वहीं पर किया दिया जाएगा। अगर किसी मरीज में गंभीर बीमारी की शिकायत आती है तो उसके लिए भी व्यवस्था की जाएगी। गंभीर बीमारियों की जांच और एक्सरे की जरूरत पड़ने पर व्यक्ति को उपयुक्त जगह पर भेजा जाएगा, जहां पर उसे वह सुविधा प्राप्त होगी। मेले के दौरान एएनसी, टीबी, मलेरिया इत्यादि रोगों की जांच की सुविधा भी रहेगी। इसे लेकर सभी सरकारी अस्पतालों के प्रभारियों समेत जिम्मेदार लोगों को दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। इस मेला के दौरान लोग अपने स्वास्थ्य संबंधी जांच करवाना के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य सेवाओं का लाभ लेते हुए कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। 
प्रत्येक प्रखंड में लगेगा स्वास्थ्य मेलाः सिविल सर्जन ने बताया कि इस वर्ष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चौथे वर्षगांठ पर तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत गुरुवार और शुक्रवार को ई. संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवाओं के ड्राई रन के आयोजन के बाद 16 अप्रैल को जिलाभर के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर ई. संजीवनी टेलीमेडिसीन सेवा  उपलब्ध करायी जाएगी। इसके अगले दिन 17 अप्रैल को सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योगाभ्यास के साथ-साथ वेलनेस सत्र का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 18 से 22 अप्रैल के बीच किसी एक दिन प्रत्येक प्रखण्ड में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार स्वास्थ्य मेला का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के अलावा विभिन्न विभाग जैसे खेल एवं युवा मामले, आयुष, स्कूली शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क, कला संस्कृति, पंचायती राज, शहरी विकास, खाद्य सुरक्षा के आपसी समन्वय, सहयोग और भागीदारी से किया जाना है। इसे लेकर उन विभागों से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button