स्वास्थ्य

मौसम में हो रहा बदलाव, डेंगू से करें अपना बचाव

-रात में सोते वक्त करें मच्छरदानी प्रयोग
-घर के आसपास पानी को नहीं जमने दें
बांका, 11 नवंबर।
मौसम में बदलाव हो रहा है। सर्दी पड़ने लगी है । अभी के मौसम में न तो सर्दी अधिक है और न ही गर्मी। ऐसे मौसम में डेंगू फैलने का खतरा रहता है। डेंगू के मच्छर ऐसे मौसम में ही पनपते हैं। डेंगू एक वायरल रोग है जो संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। अकेला एक संक्रमित मच्छर ही अनेक लोगों को डेंगू रोग से ग्रसित कर सकता है। इसलिए अभी के मौसम में सावधान रहने की जरूरत है। घर के आसपास जलजमाव नहीं होने दें और मच्छरदानी लगाकर सोएं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि अभी अगले कुछ दिनों तक लोगों को थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है। जब तक कि ठंड पूरी तरह से आ नहीं जाए तब तक लोग सावधानी से रहें। तेज बुखार हो या फिर सिर में दर्द तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज करवाएं। डॉक्टर अगर डेंगू टेस्ट की सलाह देते हैं तो उसे नजरअंदाज नहीं करें। तत्काल जांच करा लें और अगर जांच में डेंगू की पुष्टि होती है तो डॉक्टर के मुताबिक दवा का सेवन करें। मरीज की स्थिति गम्भीर होने पर प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से कम होते हुए नाक, कान, मुंह या अन्य अंगों से रक्त स्राव शुरू हो जाता है, रक्त चाप काफी कम हो जाता है। समय पर इलाज नहीं होने पर यह खतरनाक हो सकता है।
सदर अस्पताल में है छह बेड का वार्डः डेंगू के इलाज को लेकर सदर अस्पताल में छह बेड का वार्ड है। डेंगू के कंफर्म मरीजों के इलाज के लिए यहां पर पूरी व्यवस्था है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति में डेंगू के लक्षण दिखे तो वह सदर अस्पताल में आकर डॉक्टर को दिखाएं। जांच में अगर डेंगू की पुष्टि हो जाती है तो उन्हें भर्ती कर यहां पर इलाज किया जाएगा।
ये हैं डेंगू के लक्षण
तेज बुखार
मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द
सिर दर्द
आखों के पीछे दर्द
जी मिचलाना
उल्टी
दस्त
त्वचा पर लाल रंग के दाने
डेंगू से बचाव के लिए ये करें
घर में एवं घर के आसपास पानी एकत्र नहीं होने दें, साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें
यदि घर में बर्तनों आदि में पानी भर कर रखना है तो ढककर रखें
कूलर, गमले आदि का पानी रोज बदलते रहें
ऐसे कपड़े पहनें जो शरीर के अधिकतम हिस्से को ढक सकें
मच्छर रोधी क्रीम, स्प्रे, लिक्विड, इलेक्ट्रॉनिक बैट आदि का प्रयोग मच्छरों के बचाव के लिए करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button