स्वास्थ्य

कालाजार उन्मूलन • जिले में सिंथेटिक पायरो थायराइड  का छिड़काव शुरू, सिविल सर्जन ने हरी झंडी दिखाकर टीम को किया रवाना

 

– 15 जुलाई तक चलेगा छिड़काव अभियान, 1578 घरों में किया जाएगा छिड़काव 
– अभियान की सफलता को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों का भी लिया जाएगा सहयोग 

शेखपुरा, 22 जून-
 
बुधवार से जिले में कालाजार उन्मूलन को लेकर  सिंथेटिक पायरो थायराइड   छिड़काव अभियान का शुभारंभ हो गया। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यालय में सिविल सर्जन डाॅ पृथ्वीराज ने छिड़काव दल में शामिल कर्मियों को हरी झंडी दिखा  रवाना कर उक्त अभियान का शुभारंभ  किया। इस मौके पर सिविल सर्जन ने मौजूद सभी कर्मियों को अभियान के  सफल संचालन सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए। उक्त अभियान 15 जुलाई तक चलेगा।  इस दौरान छिड़काव दल द्वारा घर-घर जाकर छिड़काव किया जाएगा। अभियान के दौरान एक भी घर  छूटे नहीं, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा। साथ ही इस बीमारी के शुरुआती लक्षण, कारण, बचाव एवं उपचार की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोग शुरुआती दौर में बीमारी की पहचान कर  समय रहते आवश्यक उपाय कर सकें । इस मौके पर वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार, यूनिसेफ की एसएमसी डाॅ प्रतिभा झा, भीसीसीएम परमानंद कुमार, भीबीडीएस मनोज कुमार साह आदि मौजूद थे। 

– कालाजार मुक्त जिला निर्माण को लेकर किए जा रहे हैं हर जरूरी प्रयास : 
सिविल सर्जन डाॅ पृथ्वीराज ने कहा, कालाजार मुक्त जिला निर्माण को लेकर हर जरूरी और आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि कालाजार का पूरी तरह जड़ से खात्मा हो सके और जिले में मरीजों की संख्या  शून्य हो सके। इसके लिए छिड़काव दल में शामिल कर्मियों को गौशाला, पूजा घर, पाठशाला, सोने वाला कमरे में अनिवार्य रूप से 06 फीट की ऊँचाई तक छिड़काव करने का निर्देश दिया गया। वहीं, उन्होंने बताया, अभियान को हर हाल में सफल बनाने के लिए हर दिन चिकित्सा पदाधिकारी एवं सुपरवाइजर द्वारा संध्याकालीन समीक्षा की जाएगी। जिसमें दिन भर में कितने घरों में छिड़काव हुआ  समेत अन्य चर्चा की जाएगी। 

– पंचायत प्रतिनिधियों का भी लिया जाएगा सहयोग : 
वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार ने बताया, अभियान के  सफल संचालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लिया जाएगा। साथ ही संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर एक दिन पूर्व छिड़काव की जानकारी दी जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, शेखपुरा प्रखंड के कोसरा, जियनविगहा, प्रभुविगहा,      खखड़ा, दानीविगहा समेत अन्य गाँवों के 1578 घरों में छिड़काव किया जाएगा। 

– कालाजार से बचाव के लिए एसपी  का छिड़काव ही सबसे बेहतर उपाय : 
कालाजार से बचाव के लिए लगातार कालाजार प्रभावित गाँव और क्षेत्रों में एसपी  का छिड़काव कराया जा रहा है। इस बीमारी से बचाव के लिए छिड़काव तो सबसे बेहतर उपाय है ही, पर इसके अलावा लोगों को सावधान और सतर्क रहने की भी जरूरत है। इसलिए, इस बीमारी से बचाव के लिए सभी लोगों को खुद भी सतर्क और सावधान रहें और लक्षण महसूस होने के साथ तुरंत जाँच कराना चाहिए। यही आपके लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। छिड़काव के दौरान भी लोगों को सतर्क रहने एवं साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने समेत अन्य जानकारियाँ दी जाएगी। 

– बालू मक्खी के काटने से होता है कालाजार : 
कालाजार बालू मक्खी के काटने से फैलता है। एसपी पाउडर के  छिड़काव से ही बालू मक्खी के प्रभाव को पूर्णत: खत्म किया जा सकता है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार छिड़काव कराया जा रहा है। जिससे बालू मक्खी को समाप्त किया जा सके। कालाजार का लक्षण दिखते ही तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाँच कराएं और चिकित्सकों की  सलाह के अनुसार इलाज कराएं। सरकारी अस्पतालों में जाँच एवं इलाज की मुफ्त समुचित व्यवस्था उपलब्ध है। साथ ही इन बीमारियों से बचने के जमीन  पर नहीं सोएं । मच्छरदानी का नियमित रूप से उपयोग करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें । 

– कालाजार के लक्षण :
– लगातार पन्द्रह दिन से अधिक बुखार रहना । 
– वजन में लगातार कमी होना। 
– दुर्बलता। 
– लिवर  का बढ़ जाना 
– व्यापक त्वचा घाव जो कुष्ठ रोग जैसा दिखता है। 

– छिड़काव के दौरान इन बातों का रखें ख्याल : 
– छिड़काव के पूर्व घर की अन्दरूनी दीवार की छेद/दरार बंद कर दें। 
– घर के सभी कमरों, रसोई घर, पूजा घर, एवं गोहाल के अन्दरूनी दीवारों पर छः फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं।  छिड़काव के दो घंटे बाद घर में प्रवेश करें। 
– छिड़काव के पूर्व भोजन सामाग्री, बर्तन, कपड़े आदि को घर से बाहर रख दें। 
– ढाई से तीन माह तक दीवारों पर लिपाई-पोताई ना करें, जिसमें कीटनाशक  का असर बना रहे। 
– अपने क्षेत्र में कीटनाशक (एस पी) छिड़काव की तिथि की जानकारी आशा दीदी से प्राप्त करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button